तकनीकी शिक्षा बोर्ड: दूसरे चरण में 1,411 सीटों के लिए होगी काउंसलिंग

तकनीकी शिक्षा बोर्ड: दूसरे चरण में 1,411 सीटों के लिए होगी काउंसलिंग

हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड की ओर से बहुतकनीकी संस्थानों के लिए ली जा रही काउंसलिंग के पहले चरण के बाद 1,411 सीटें खाली हैं। इस दौरान इलेक्ट्राॅनिक और सिविल इंजीनियरिंग में सबसे अधिक सीटें रिक्त हैं।

इन सीटों को भरने के लिए तकनीकी शिक्षा बोर्ड की ओर से दूसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। काउंसलिंग 21 जुलाई को होगी, जबकि 25 जुलाई तक चयनित अभ्यर्थी अपने दस्तावेजों की जांच करवा सकेंगे।

हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड की ओर से प्रदेश के 16 सरकारी और आठ निजी बहुतकनीकी संस्थानों में 13 इंजीनियरिंग कोर्सों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया चल रही है। पहले चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।
इसके बाद बहुतकनीकी संस्थानों में कोर्सों के लिए 1,411 सीटों के लिए अभ्यर्थी नहीं मिले हैं।

इन सीटों को भरने के लिए तकनीकी शिक्षा बोर्ड की ओर से दूसरे चरण की काउंसलिंग के लिए 19 जुलाई तक आवेदन मांगे गए हैं। इसके बाद 21 जुलाई को ऑनलाइन से काउंसलिंग होगी। वहीं शेष बची सीटों को बेवसाइट पर इसी दिन प्रदर्शित कर दिया जाएगा।  दूसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया में वे अभ्यर्थी भी हिस्सा ले सकते हैं, जिन्होंने मई में बहुतकनीकी प्रवेश परीक्षा में भाग नहीं लिया था।

19 तक करें आवेदन 
बहुतकनीकी संस्थानों में रिक्त सीटें भरने के लिए दूसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया आरंभ की गई है। इस प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थी 19 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। इस दौरान वे अभ्यर्थी भी पात्र होंगे, जिन्होंने बहुतकनीकी प्रवेश परीक्षा में हिस्सा नहीं लिया था। -आरके शर्मा, सचिव, तकनीकी शिक्षा बोर्ड धर्मशाला।

तकनीकी शिक्षा बोर्ड की स्थगित परीक्षाएं अब 17 जुलाई से होंगी
तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने स्थगित परीक्षाओं को री-शेड्यूल जारी कर दिया है। भारी बारिश और बाढ़ के कारण बोर्ड ने 10 से 15 जुलाई तक होने वाली सभी बहुतकनीकी संस्थानों की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने 17 जुलाई के बाद होने वाली परीक्षाएं पिछले शेड्यूल के तहत ही आयोजित की जाएंगी। तकनीकी शिक्षा बोर्ड के सचिव आरके शर्मा ने बताया कि प्रदेश में भारी बारिश के कारण 10 से 15 जुलाई तक की सभी इंजीनियरिंग और फार्मेसी की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। अब मौसम के साफ रहने और यातायात बहाल होने की स्थिति में तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने सभी स्थगित परीक्षाओं का री-शेड्यूल जारी कर दिया है। इसकी सूचना बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। उन्होंने बताया कि जो परीक्षाएं 17 जुलाई से आरंभ होनी थी, वे यथावत तिथि के आधार पर ही संचालित की जाएंगी।

रीजनल सेंटर के लिए आवेदन 26 तक

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) के क्षेत्रीय केंद्र धर्मशाला ने शिक्षा सत्र 2023-24 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है।  केंद्र निदेशक प्रो. डीपी वर्मा ने बताया कि रीजनल सेंटर में प्रवेश पाने के लिए विद्यार्थी 26 जुलाई शाम पांच बजे तक आवेदन कर सकते हैं। संस्कृत, हिन्दी, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, राजनीति शास्त्र, इतिहास तथा लोक प्रशासन विषयों में एमए और एम कॉम, एमएससी गणित, एमबीए, एमसीए और एलएलबी में प्रवेश परीक्षा के आधार पर ही दाखिला मिलेगा। जिन छात्रों ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला में प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया था तथा संबंधित विषय की प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे विद्यार्थी उपरोक्त विषयों के लिए आवेदन कर  सकते हैं।

प्रो. डीपी वर्मा ने बताया कि सभी विषयों में प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थी हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की वेबसाइट और रीजनल सेंटर धर्मशाला की वेबसाइट से विवरणिका और प्रवेश प्रपत्र (प्रवेश फार्म) डाउनलोड कर सकते हैं। अभ्यर्भी प्रवेश परीक्षा में अर्जित अंक सहित प्रवेश प्रपत्र 26 जुलाई शाम पांच बजे तक क्षेत्रीय केंद्र मोहली खनियारा धर्मशाला के कार्यालय में जमा करवा सकते हैं।

इनमें मेरिट जरूरी
वहीं सत्र 2023-24 में एमएससी भू-गर्भ शास्त्र (जियोलॉजी) और पीजीडीसीए में प्रवेश मेरिट के आधार पर होगा। उन्होंने बताया कि इन विषयों में प्रवेश परीक्षा नहीं होने के कारण, इनमें पूर्व कक्षाओं में प्राप्त अंक के आधार पर ही मेरिट बनेगी। इन विषयों में प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन 26 जुलाई शाम पांच बजे तक रीजनल सेंटर में जमा करवा सकते हैं।

Related posts